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मोटापा कम करने के 11 उपाय – Fast Weight Loss Tips in Hindi

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मोटापा के कारण, लोग अपना वज़न कई तरह से कम कर सकते हैं, चाहे जानबूझकर व्यायाम करके हो, स्वास्थ्य के कारणों की वजह से हो, अच्छा दिखने के लिए हो, या फिर अनजाने में किसी बीमारी की वजह से हो। मोटापा के कारण कई हो सकते हैं। लोग कई तरीकों से वज़न घटाने की कोशिश करते हैं, जिनमें से कुछ वजन कम करने (reduce weight) के तरीके काफी अजीब और अदभुत होते हैं। आइए नीचे कुछ ऐसे ही अदभुत तरीकों से वज़न घटाने (lose weight) की विधियों के बारे में जानें।

शरीर में ब्राउन फैट (भूरा वसा) की नियमितता मोटापे को नियंत्रित रखती है। आधुनिक युग में हर व्यक्ति स्वस्थ एवं छरहरी काया चाहता है, जिसे व्यायाम और सयंमित आहार द्वारा शरीर से अतिरिक्त कैलोरी घटा कर प्राप्त किया जा सकता है। कुछ शोधो के अनुसार बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त भोज्य पदार्थ भी चर्बी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कुछ समय पहले खोजे गये ब्राउन फैट के बारे में लोगो के बीच आम धारणा है कि यह केवल बच्चों में पाया जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार ब्राउन फैट शरीर में मेटाबोलिक रूप से क्रियाशील होता है और कैलोरी को जलाता है साथ ही शरीर का तापमान स्थिर रखता है। यह अत्यधिक मोटापा और मधुमेह जैसे रोगों से भी शरीर को सुरक्षित रखता है। अगर आप वजन कम करने के तरीके (way to reduce fat), मोटापे से बचना चाहते हैं तो अपने शरीर में मौजूद ब्राउन फैट को क्रियाशील बना कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

वजन कम करने के 11 आसान तरीके – मोटापा घटाने के अनोखे रहस्य (Simple 11 ways of burning fat  – Weight loss treatment)

1. फाइबर युक्त भोजन (Fiber rich food for better weight loss)

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (diet chart to lose weight), ये भोजन तरल पदार्थों को सोख लेते हैं और पेट के भरा होने का अहसास कराते हैं, जिसकी वजह से आपको बार बार भूख नहीं लगती। कुछ स्टार्च ब्लॉकर तत्व भी होते हैं जो आपके भोजन में मौजूद स्टार्च को रोक लेते हैं, जिससे कि आपकी खानपान में ज़्यादा रुचि नहीं रहती और भूख भी नहीं लगती। लेकिन यह भी देखा गया है कि इन स्टार्च ब्लॉकर्स से जी मिचलाना, उलटी, दस्त और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं।

2. हल्दी का प्रयोग (Hindi weight reduction tip with turmeric)

किसी भी सब्ज़ी में मसालों की काफी अहम भूमिका हॉट है और हल्दी के बिना हर भोजन फीका सा लगता है। न सिर्फ हल्दी भोजन का रंग आकर्षक बनाती है, बल्कि यह आपके शरीर के फैट को पिघलाने का भी काम करती है। एक शोध के अनुसार ज़्यादा फैट युक्त भोजन में भी सही मात्रा में हल्दी मिली होने से इसका शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप ज़्यादा फैट वाला भोजन ग्रहण करें, पर इससे हल्दी के उपयोग के बारे में काफी जानकारी मिलती है। हल्दी से शरीर में फैट के पनपने पर रोक लगती है, अतः हर प्रकार के भोजन में इसका प्रयोग अवश्य करे|

3.खाना खाने से पहले पानी पियें (Vajan ghatna in Hindi – Drink water, especially before meals)

ऐसा कई जगह कहा गया है कि पानी पीने से वज़न घटाने में सहायता मिलती है, और यह बात सत्य भी है। पानी पीने से मेटाबोलिज्म (metabolism) में 1 से 2 घंटों के अंदर 24 से 30% की वृद्धि होती है, जिससे आपको काफी कैलोरीज़ (calories) घटाने में सहायता मिलती है। एक शोध में यह भी पाया गया है कि खाना खाने से करीब आधे घंटे पहले पानी पीने से कैलोरीज़ की मात्रा में कमी आती है और वज़न भी घटता है।                                               आपके शरीर को नमी प्रदान करने के अलावा रोज़ाना सही मात्रा में पानी का सेवन करने से वज़न घटाने में भी सहायता प्राप्त होती है। खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है। इसके अलावा पानी से युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने से भी आपका पेट काफी जल्दी भर जाता है, और आप ऐसे समय सामान्य से कम भोजन करते हैं। एक शोध में यह पाया गया है कि ठंडा पानी पीने से मेटाबोलिज्म (metabolism) की प्रक्रिया में काफी तेज़ी आती है और इससे चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने की इच्छा भी कम हो जाती है।

4. चने और अंगूर का सेवन करें (Eat chickpeas and grapefruit)

ये दोनों खाद्य पदार्थ वज़न घटाने के मामले में आपके काफी अच्छे मित्र साबित हो सकते हैं। ऐसा देखा गया है कि चने के माध्यम से वज़न घटाने वालों को हमेशा कुछ ना कुछ अस्वास्थ्यकर खाते रहने की बुरी आदत से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा खाने से पहले अंगूर का सेवन करने से लोगों का वज़न ज़्यादा प्रभावी रूप से कम होता हुआ देखा गया है।

5. शाम का व्यायाम ना छोड़ें (Stop skipping evening workouts)

एक काफी व्यस्तता से भरे दिन के अंत में व्यायाम करने या दौड़ने से परहेज करना काफी आसान हो जाता है। व्यायाम करने के अपने फैसले पर अडिग रहने के लिए खुद से कहें कि शाम का व्यायाम बहुत ज़्यादा आवश्यक है। व्यायाम करने से शरीर में अतिरिक्त एंडोर्फिन्स (endorphins) का उत्पादन होता है। अगर जिम (gym) जाना आपके लिए कष्टकारी साबित हो रहा है, तो आप घर पर ही कुछ व्यायाम कर सकते हैं।

6. नारियल तेल से खाना पकाएं (Home remedies to lose weight, cook with coconut oil)

नारियल का तेल काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें ख़ास तरह का वसा होता है, जिसे मध्यम चेन ट्राईग्लिसराइड्स (medium chain triglycerides) कहा जाता है। इनकी मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया अन्य प्रकार की वसा से भिन्न होती है। ये वासा शरीर में कैलोरी की खपत ज़्यादा नहीं होने देती, तथा आपकी भूख को इस हद तक कम कर देती है कि आपके द्वारा दिन में करीब 256 कम कैलोरी का सेवन किया जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके भोजन में ऊपर से नारियल तेल डालने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपके लिए इसी तेल से खाना पकाना आवश्यक  है।

7. पुदीने का प्रयोग (Home remedies to lose weight fast and easy tips with mint)

पुदीना आपकी रसोई में प्रयोग होने वाला एक आवश्यक पदार्थ है और इसके शरीर पर काफी उपकार होते हैं। यह दांतों की चिकित्सा, हाज़मे, नाखूनों की देखभाल, प्रतिरक्षी तंत्र (immune system)की देखभाल, त्वचा तथा बालों की देखभाल और रक्तसंचार में काफी अहम भूमिका निभाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि पुदीने से बानी चाय पीकर आप अपना वज़न भी घटा सकते हैं। पुदीने से हाज़मा सही रहता है और फैट कम करने में मदद मिलती है। इसका एक और गुण यह है कि आप कुछ भी खाने से पहले पुदीने को सूंघकर अपनी भूख कम कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप आप कम खाते हैं और आपका वज़न कम होता है।

8. वजन कम करने  में मददगार है सोना (Good sleep for healthy weight loss)

यह आश्चर्यजनक लग सकता है, पर यह बात सत्य है कि सोने से भी वज़न कम होता है। धीरे धीरे लोग इस बात को जान पा रहे हैं कि सोने से सिर्फ आपके शरीर को आराम ही नहीं मिलता, बल्कि आपके वज़न पर भी काफी प्रभाव पड़ता है।

9. वज़न घटाने के लिए योग की मुद्राएं (Yoga poses to lose weight)

सेतुबंध (Setubandh)

वज़न घटाने का यह काफी कारगर उपाय है। पीठ के बल लेट जाएँ। पेट कम करने का तरीका, अब अपने घुटनों को मोड़ लें और दोनों पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने और टखने एक सीढ़ी रेखा में हों। अपने हाथों को शरीर के दोनों ओर इस प्रकार रखें कि आपकी हथेलियाँ ज़मीन को छूनी चाहिए। अब धीरे धीरे सांस लें और अपनी पीठ को फर्श से उठाने का प्रयास करें। कन्धों को घुमाएं और ठुड्डी नीचे किये बिना छाती को ठुड्डी से छूने का प्रयास करें। धीरे धीरे सांस लेते रहें। पेट कम करने का तरीका, इस मुद्रा में कुछ मिनट तक रहें और सांस छोड़ते हुए धीरे से पहले की मुद्रा में आ जाएं

भेकासन (Bhekasana)

पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपने हाथों को पीछे की ओर लें और घुटनों को उठाते हुए अपने पैरों को पकड़ने का प्रयास करें। सांस लेते हुए छाती उठाएं और कन्धों को एक दूसरे के समीप लाएं। अपने पैरों को उँगलियों की मदद से पकड़े रहे और इस समय आपकी एड़ियां आपके कूल्हों को छूनी चाहिए। इस मुद्रा में करीब एक मिनट तक रहें और फिर पुरानी मुद्रा में लौट आएं।

धनुरासन (Dhanurasana)

पेट के बल ज़मीन पर लेट जाएं और हाथों को धड़ के साथ इस तरह रखें कि हथेलियाँ उठी हुई हों। सांस छोड़ें और घुटनों को इस तरह मोड़ें कि आपकी एड़ियां आपके कूल्हों के समीप आ जाए। अब हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और टखने पकड़ लें। ध्यान दें कि आपके घुटने कूल्हों की दूरी पर हों। सांस लें और एड़ियों को कूल्हों के ऊपर से उठाएं और साथ ही अपनी जाँघों को फर्श से उठाएं। कन्धों को पीठ से छुएं और छाती खोलें। सामने देखकर सांस लेना जारी रखें। इस मुद्रा में 20 सेकंड तक रखें और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

10. रात के खाने से भारी नाश्ता करें (Eat a bigger breakfast than dinner)

हाल में हुए एक शोध के अंतर्गत अतिरिक्त वज़न वाली महिलाओं को नाश्ते में 700, दोपहर के खाने में 500 तथा रात के खाने में 200 कैलोरी (calorie) वाला भोजन दिया गया। इसी तरह के एक अन्य दल पर भी यह शोध हुआ, पर उनके सुबह और रात के भोजन की अदलाबदली कर दी गयी। 13 महीनों के बाद जिस दल की महिलाओं ने रात के भोजन से भारी नाश्ता किया था, उनका वज़न करीब 10 किलो कम हो गया, जबकि दूसरे दल की महिलाओं के वज़न में इससे आधी ही कमी आई।

11. प्रोटीन के सेवन में बढ़ोत्तरी करें (Eat more protein)

अगर आप वज़न घटाना चाहते हैं, तो इस लिहाज से प्रोटीन सबसे अहम तत्व है। प्रोटीन से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर के मेटाबोलिज्म में काफी मात्रा में बढ़त देखी जा सकती है। यह आपके पेट को भरने एवं आपको संतुष्ट करने में भी सहायता करता है, जिससे आप हर दिन 441 कम कैलोरी लेते हैं।

 

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